बम्होरी जैन मंदिर में हुई चोरी पर आक्रोश, प्रदर्शन

label_importantसमाचार
  • महिलाओं सहित जनसमुदाय ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन
  • चोर नहीं पकड़े जाने पर उग्र जनआंदोलन की दी चेतावनी

न्यूज सौजन्य- राजेश रागी

 

छतरपुर (बकस्वाहा)। स्थानीय थानान्तर्गत ग्राम बम्हौरी के प्राचीन चंद्रप्रभु दि. जैन मंदिर में हुई चोरी के सिलसिले में आरोपियों की अविलंब गिफ्तारी,चोरी गई सामग्री को जब्त करने आदि मांग को लेकर रविवार दोपहर बम्हौरी बकस्वाहा क्षेत्र की आक्रोशित महिलाओं सहित भारी जनसमुदाय ने प्रदर्शन कर रैली निकाली। और पुलिस चौकी पहुंचे। प्रदर्शनकारियों ने थाना प्रभारी धनसिंह नलवाय को प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम लिखा दो सूत्रीय ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में कहा गया है कि 28- 29 जुलाई की रात में अज्ञात बदमाश जैन मंदिर बम्हौरी के ताले,चैनल, कांच आदि तोड़कर गुप्त भंडार/दान पात्र में एकत्रित दान राशि/ नगदी, भगवान की वेदिका से छत्र, चमर आदि चोरी कर ले गए। सुबह ही पुलिस चौकी बम्हौरी में रिपोर्ट की गई, परन्तु अभी तक अल्पसंख्यकों पर कुठाराघात व धार्मिक भावनाओं पर आघात करने वाली दु:खद घटना के संबंध में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। सीसीटीवी कैमरा की फोटोज, बीडीओ आदि के क्लू मिलने पर भी पुलिस की शिथिलता और आरोपियों के पकड़ से दूर होना आश्चर्य का विषय है। इसके अलावा पिछले माहों में भी गम्भीर चोरियां, आपराधिक घटनाएं होने के बाद भी पुलिस का रवैया संतोषजनक नहीं रहा है।पुलिस नाकाम रही हैं, आम आदमी और धर्मायतन असुरक्षा महसूस कर रहे हैं तो वहीं अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। जिससे सम्पूर्ण क्षेत्र में भारी आक्रोश एवं भय व्याप्त है। पुलिस की निष्क्रियता और अपराधियों के हौसले बुलंद होना पुलिस प्रशासन पर प्रश्नचिन्ह लगाने वाला है।


दो सूत्रीय ज्ञापन में मांग की गई है कि श्री चंद्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर जी से हुई चोरी की घटना में अपराधियों को दो दिन में गिरफ्तार कर सामग्री व रुपए बरामद किए जाएं तथा बकस्वाहा थाना व तहसील क्षेत्र के अंतर्गत समस्त धर्मायतन धार्मिक तीर्थक्षेत्र, दर्शनीय स्थल- विश्वविख्यात प्राचीन श्री दिगंबर जैन तीर्थ क्षेत्र रेशंदीगिरि नैनागिरि तथा भीमकुंड, पड़रिया धाम, ऊमरझिरिया, पंचदेव बड़गढ़, रामकुण्ड, शाला मंदिर सुनवाहा, बरवासन मंदिर, शारदा मंदिर जरा, खेर माता मंदिर, मठ बकस्वाहा को पवित्र क्षेत्र घोषित किया जाए।

चेतावनी दी गई है कि मांगों का निराकरण दो दिन में नहीं होने पर उग्र आन्दोलन आदि के लिए बाध्य होना पडे़गा, जिसकी जिम्मेदारी शासन, प्रशासन, पुलिस की होगी।

छतरपुर प्रभारी मंत्री को सौपा ज्ञापन

प्रदर्शन के पूर्व मप्र शासन के मंत्री व छतरपुर जिला प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा को ज्ञापन सौंपा गया और भय, आतंक के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। माननीय मंत्री ने आश्वस्त किया कि आरोपियों की जल्दी ही गिरफ्तारी, चोरी गए सामान की बरामदगी की जाएगी।

इस रैली प्रदर्शन में ग्राम बम्हौरी के सरपंच भानु प्रताप ठाकुर, जपं. सदस्य एड. राजेश सोनी, पूर्व सरपंच महेश सोनी व कृष्ण कुमार बिल्थरे, मंदिर समाज अध्यक्ष सुनील कुमार, मंत्री कैलाश चंद, पूर्व अध्यक्ष डॉ. अजित कुमार, अशोक कुमार, अर्जुन कुमार के अलावा युवा कार्यकर्ता अंशुल जैन, चंद्र कुमार, सुनील नैनागिरि, मनीष ,दीपक ,उमेश मलैया, मनोज लोधी सहित विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी, क्षेत्रीय महिलाएं शामिल रहे।

 

Related Posts

Menu