भोजन करते समय नमक मिलाने से असमय मौत की आशंका 28 फीसद ज्यादा

label_importantसमाचार

श्रीफल न्यूज के लिए प्रकाश श्रीवास्तव की रिपोर्ट 

ब्रिटेन में पांच लाख लोगों पर अध्ययन में दावा

लंदन। नमक भोजन में इस्तेमाल होने वाला सबसे महत्वपूर्ण पदार्थ है। इसके बगैर न तो भोजन का कोई स्वाद रह जाता है और न ही खाने में सोडियम की कमी पूरी होती है। मगर कुछ लोग खाना खाते वक्त सब्जी में यह कहते हुए कि, नमक कम है, ऊपर से नमक डाल लेते हैं। यह प्रक्रिया शरीर के लिए बहुत सारे नुकसान पैदा करती है। सलाद के ऊपर डालकर खाया गया नमक या फिर पकी हुई सब्जी के ऊपर डालकर खाया गया नमक सेहत के लिए जहर समान है।

ब्रिटेन में करीब पांच लाख लोगों पर किए गए एक अध्ययन में दावा किया गया है कि भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाने से असमय मौत की आशंका 28 फीसदी बढ़ जाती है। अध्ययन की रिपोर्ट यूरोपीय हार्ट जर्नल में प्रकाशित हुई है। इसके मुताबिक 100 में से तीन लोगों की जीवन प्रत्याशा घटने की यही वजह है।

ब्रिटेन के बायो बैंक प्रोजेक्ट के तहत इस अध्ययन में लोगों से खान-पान के बारे में कई सवाल पूछे गए। इनमें सबसे अहम सवाल था कि क्या वे भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाते हैं। अध्ययन के नतीजों से पता चला कि जो लोग अतिरिक्त नमक मिलाते थे, उनमें जीवन प्रत्याशा बाकी लोगों से कम रही। अतिरिक्त नमक से परहेज करने वालों की उम्र ज्यादा पाई गई। विशेषज्ञों ने बताया कि भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाना आम आदत है। इस आदत के नतीजे देर से सामने आते हैं। तब तक मामला हाथ से निकल चुका होता है।

कितना नमक उपयुक्त?
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक एक व्यक्ति को एक दिन में केवल 2 छोटे चम्मच नमक का ही सेवन करना चाहिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीज केवल आधे चम्मच का ही सेवन करें। जो लोग मोटापा कम करना चाहते हैं, उन्हें भी दिन में एक छोटे चम्मच से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए

अपनी तरह का पहला अध्ययन
अमरीकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ लू के अनुसार यह अपनी तरह का पहला अध्ययन है, जो अतिरिक्त नमक से असमय मौत के प्रति आगाह करता है। भोजन में नमक की मात्रा घटाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

डिब्बाबंद सामग्री से ज्यादा खतरा
विशेषज्ञों का कहना है कि पैकेट व डिब्बाबंद खाद्य सामग्री सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसी सामग्री में सोडियम की मात्रा मापना आसान नहीं है। प्रसंस्कृत खाद्य सामग्री में ज्यादा नमक की आशंका बनी रहती है।

 

Related Posts

Menu