दशा हुमड जैन समाज में नहीं होगा प्री वेडिंग शूट

label_importantसमाचार

घाटोल । दशा हुमड जैन समाज में अब प्री वेंडिंग शूटिंग नहीं होगी। रविवार को समाज के पांचवें युवक युवती परिचय सम्मेलन और जैन युवा संगठन के रजत जयंती महोत्सव में यह निर्णय किया गया है।
समाज अध्यक्ष दिनेश खोडानिया ने कहा कि यह हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं है कि युवक-युवती शादी से पूर्व होटल व पर्यटन स्थलों पर घूमें-फिरें। प्री वेडिंग शूटिंग समाज में कुरीति है इसलिए इस पर अब सभी ने मिलकर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि जैन समाज की ओर से अप्रेल माह में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा।
18000 दशा हुमड जैन समाज का युवक युवती परिचय सम्मेलन एवं जैन युवा संगठन का रजत जयंती महोत्सव घाटोल के तीर्थ वाटिका में आयोजित किया गया था। समारोह में समाज अध्यक्ष दिनेश खोडानिया एवं सहितासूरी प्रतिष्ठाचार्य श्री हंसमुख जी मुख्य अतिथि रहे। समारोह का शुभारंभ आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के तस्वीर के अनावरण एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। कार्यक्रम में गुजरात मध्य प्रदेश एवं राजस्थान की सीमा से सटे साढ़े बारा मंदिर से आए युवक- युवतियों ने अपना परिचय देते हुए शिक्षा, उपलब्धि एवं संस्कारों से एक-दूसरे को परिचित करवाया। साथ ही कार्यक्रम में जैन युवा संगठन के 25 वर्ष पूर्ण होने पर रजत जयंती महोत्सव मनाया गया। इसमें समाज के युवा संगठन ने घाटोल के आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर प्रांगण से पोस्ट ऑफिस चौराहे तक नगर भ्रमण करते हुए बैंड बाजे की धुन के साथ पथ संचलन करते हुए समाज में एकता का परिचय दिया। पथ संचलन में युवा सफेद वस्त्र धारण किए थे। तत्पश्चात पथ संचलन वाटिका पहुचा और वंदे वीर नाम गुण गाएंगे भजन पर संगठन के सदस्यों भक्ति की।
स्मारोह में सामूहिक गोष्ठी भी हुई और गुजरात से आए मोटीवेशन स्पीकर संजय रावल ने सम्बोधित किया।
इस अवसर पर नगर सेठ राजमल सेठ, शिक्षण संस्था के धनपाल लालावत, मुनि त्यागी साधु सेवा कमेटी के अध्यक्ष अजीत लालावत, आदिनाथ दिगंबर जैन कमेटी के अध्यक्ष एवं संरक्षक अजीत मुगाणिया, अनंत जोधावत, महावीर धीरावत, दशा हुमड समाज के युवा संगठन के अध्यक्ष दीपेश लालावत, जैन युवा  संगठन के अध्यक्ष अरुण कोठारी, मंत्री रजनीश वगेरिया, जैनेंद्र कोठारी पिंटू उकावत, प्रकाश गांधी, ,कर्मचारी महासभा अध्यक्ष प्रवीण गोडा , महिला महासभा की अध्यक्ष साधना  कोठारी के साथ ही समाज के गणमान्य जन उपस्थित थे।
कार्यक्रम में साबला आसपुर सागवाड़ा पारसोला नरवाली मुंगाणा खमेरा, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, बड़ोदिया बागीदौरा , अरथूना ,कुशलगढ़ संतरामपुर, दाहोद, रतलाम, के साथ ही गुजरात एवं मध्यप्रदेश एवं राजस्थान के साढ़े बारह बंदी चोकला के समाज के अध्यक्ष एवं उनके गणमान्य प्रतिनिधि सम्मिलित थे कार्यक्रम का संचालन अंकेश सेठ ने किया।

यह निर्णय भी हुए

1.प्री वेंडिंग शूट जैसे अपव्वयो पर पूर्णतया प्रतिबंध।  यदि समाज का कोई परिवार अपने विवाह में ऐसा अपव्यय करता है तो उसके आयोजन में समाज का कोई सदस्य सम्मिलित नही होगा।

2.हुमड़ जैन समाज के किसी भी गांव में पंथ ,मत या सन्त के नाम विशेष पर कोई संगठन नही बनाएगा। अपितु युवा व महिलाओं का ग्राम स्तर पर समाज का कोई भी संगठन बने तो वह अपने मूलनायक भगवान या गाँव के जैन संगठन नाम से ही स्थापित हो ताकि भारतवर्षीय हुमड़ जैन समाज की संगठनात्मक एकता में वृद्धि हो।

3.श्री समाज की युवक युवती परिचय पुस्तिका में विवाह योग्य प्रत्येक सदस्य का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। गाँव के किसी सदस्य के विवाह पूर्व स्थानीय समाज द्वारा मिलने वाली स्वीकृति से पूर्व गांव के स्थानीय अध्यक्ष द्वारा इस परिचय पुस्तिका में उनका रजिस्ट्रेशन खंगाला जाए यदि रजिस्ट्रेशन नही है तो श्री भारतवर्षीय हुमड़ जैन समाज की केंद्रीय कार्यकारिणी से स्वीकृति ली जाए,जिसका मुख्य उद्देश्य है कि समाज के विवाह योग्य प्रत्येक सदस्य का परिचय व जानकारी श्री समाज को भलीभांति हो एवं विजातीय विवाह पर नियंत्रण हो सके।
4 विवाह व धार्मिक क्षेत्र में अनावश्यक अपव्ययो को रोककर समाज में शिक्षा-चिकित्सा-व्यवसाय सहित समस्त आवश्यक विकास कार्याे पर गति प्रदान की जाए।

Related Posts

Menu